रविवार, 23 जून 2019

hello parents, बच्चों का व्यक्तित्व विकास


✍️ hello parents__
बच्चों की जिद, गुस्से, की आदतों को कैसे कम करें। यदि समाज का उत्थान करना है तो उपयुक्त समय बचपन ही है क्योंकि यही समय है जब बुद्धि सबसे अधिक परिवर्तनशील होती है। केवल #उपदेश देने से बात नहीं बनेगी। संस्कार, आचरण से सीख कर ही एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को कब और किस तरह #हस्तांतरित हो जाते हैं, और पता भी नहीं चलता। बच्चों को संस्कार #ईमानदारी, जिम्मेदारी का पाठ भी इसी तरह छोटी उम्र में ही सिखाएं। पांच या छः वर्ष तक के बच्चे अधिकतर गुण, अवगुण सीख चुके होते हैं। इस उम्र में बच्चों का ऑब्जर्वेशन बहुत उच्च होता है। इसलिए उनकी #परवरिश में सहयोगी बनें, रुकावट नहीं।
आजकल मुख्य समस्या वृद्धावस्था में बच्चों के व्यवहार को लेकर देखने में आ रही है, क्योंकि बचपन में परवरिश पर ध्यान दिया नहीं जाता, बच्चे गलत राह पर भटक जाते हैं। और फिर वृद्धावस्था में दुखी होना स्वाभाविक है। इसलिए बच्चों की परवरिश में उपदेशों से नहीं अपने आचरण से सही आदतें डवलप करें। कहते हैं नींव अगर मजबूत होगी तो इमारत (भविष्य) भी अच्छा होगा, अन्यथा बच्चे सफलतम स्तर तक नहीं पहुंच पाएंगे।
अपने बच्चों की #जिद और गुस्से को किस तरह कंट्रोल करें। जब भी बच्चा गुस्सा हो तो वह आप से उम्मीद करता है, कि आप उसकी इस हरकत पर  या तो गुस्सा या मायूस हों, जैसा की अधिकतर सभी पेरेंट्स का रिएक्शन होता है। पर आप ऐसा कुछ नहीं करें। माहौल को बदलने के लिए #इग्नोर करें या कुछ पल शांति से व्यतीत करें। उस गुस्से वाली बात से ध्यान हटाएं। और बच्चे के साथ खेलें, या कुछ हंसी मजाक करें, आप के इस बर्ताव से उसे भी हंसी आएगी। और आगे चलकर वह इस तरह गुस्सा करने से बचेगा। धैर्य रखें, सब्र का फल मीठा होता है। बच्चों को उसकी मनचाहा ना होने पर ही वे जिद करते हैं, ऐसे में उनकी इस आदत को बदलने के लिए थोड़ा धैर्य रखना सिखाएं। घर में कोई मेहमान आता है तो बच्चे को भी जिम्मेदारी सौंपें। घर में अगर बुजुर्ग  दादी बाबा, नाना नानी कोई हैं, तो उनको सहयोग करना सिखाएं, उनको कोई जिम्मेदारी सौंपे, जैसे दवा देना है, कभी हाथ पैर दबाना है, या चलने फिरने जैसे किसी काम में उनकी सहायता करना है। पढ़ाई की दिनचर्या वजह से कई बार बच्चों में कम्यूनिकेशन स्किल्स नहीं सीख पाता और बच्चे कई बार किसी नए व्यक्ति से मिलने में संकोच महसूस करतेे हैं। इससे बचने के लिए बच्चों को किसी ऐसे गेम्सस या याा एक्टिविटी में डालें, जिसमें नए व्यक्तियों से मिलने और नई एक्टिविटी करने का मौका ज्यादा से ज्यादा मिले। छुट्टियों में परिवार के लोगों और रिश्तेदारोंं से मिलवाएं।
बच्चों में धैर्य विकसित करने के लिए आप उनके साथ, उनकी पसंद के खेल खेलें। आप अपने बच्चे के साथ खेल में, जिसमें आप बच्चे बने और वह माता या पिता ऐसा करने से उसे आपका दृष्टिकोण समझ में आने लगेगा। बच्चों से उसकी राय भी पूछी जाए, आप अपने बच्चे से अपनी छोटी मोटी परेशानियों के हल मांगे, उससे अपनी रोजमर्रा की बातों को शेयर करें इससे आपके बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ेगा, और वह आपके सामने खुलकर बातचीत करेगा। हमेशा आदेश देने की बजाय कि उसे क्या करना है, आप उससे पूछना शुरू करें, कि आप कैसे कुछ नया अलग कर सकते हैं। ऐसा करने से उसे अपनी #अहमियत को महसूस करने में मदद मिलेगी। उनकी बातों को भी महत्व दें। इस तरह के कुछ सुझावों से आप अपने बच्चे के स्वभाव, गुस्सा, चिड़चिड़ाहट की आदतों से छुटकारा पा सकते हैं। बच्चों के सामने आप भी आदर्श स्थापित करें, तभी सार्थक होगा अन्यथा बच्चे बहुत होशियार होते हैं। वो दिखावटी बातें तुरंत समझ जाते हैं, फिर उनसे सच की उम्मीद तो बिल्कुल नहीं हो सकती।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें