मंगलवार, 7 मई 2019

पेरेंटिंग, चित्त को एकाग्र करें

✍️पेरेंटिंग __ चित्त को एकाग्र करें___
#बारहवीं के बाद सलेक्ट हुए बच्चों के लिए बहुत बहुत #बधाई! तुम सब अपनी अपनी मंजिल के करीब हो। इसका मतलब यह नहीं कि अब तुम्हें परवरिश की जरूरत ही नहीं। वो तो अभी भी है। लेकिन अब उसका तरीका थोड़ा अलग होगा। समय प्रबन्धन के साथ मानसिक फिटनेस पर भी ध्यान दीजिए। जीवन में आगे बढ़ने व लक्ष्य प्राप्ति के लिए ये तीनों चीजें बेहद जरूरी हैं, टाईम मैनेजमेंट, फिजिकल फिटनेस एवं मेंटल हेल्थ (फिटनेस)
जीवन में किसी भी ऊंचाई पर पहुंचना तभी संभव है, जब आप मन (चित्त) को एकाग्र करने में सक्षम हों। आप कोई #उद्देश्य लेकर चलें, और मन एक हो उसमें किंतु परंतु ना हो, एकाग्र होकर मन की अखंडता के साथ लक्ष्य को साधें। खंडित मन से हम परेशान होते हैं, और फिर जीवन में जटिलताएं प्रवेश करने लगती हैं #खंडित मन के लिए ही शायद यह कहा गया है, आधी छोड़ पूरी को धावै, आधी मिलै ना पूरी पावै। अर्थात खंडित मन किसी ऊंचाई, उद्देश्य, गोल (लक्ष्य) प्राप्ति नहीं कर सकता। और इसके लिए आवश्यक है,  हम और आप ध्यान, योग (मेडिटेशन) को अपनाएं। इससे आपकी निर्णय क्षमता अच्छी होगी। हर कोई आदमी कुछ और होना चाहता है, वह जैसा है वैसा क्यों नहीं रह सकता???? कई बार घर, समाज की अपेक्षाएं (शिक्षा, संस्कृति) हमसे वह करवाने की चाहत रखती है जो हम नहीं हैं। क्या कुछ केवल डिग्रियां ही मायने रखती हैं, बच्चों की अपनी कोई इच्छा, योग्यता नहीं होती। और इस तरह कई बार बच्चे अपना वजूद खोने लगते हैं। इस तरह के फ्रस्ट्रेशन, खंडित चित्त से हम कुछ भी प्राप्त नहीं कर सकते, क्योंकि आम का फल यदि सेवफल होने की कोशिश करेगा, तो एक बात तय है कि वह सेवफल तो बन ही नहीं पाएगा, हां! इस कोशिश में वह जो बने रह सकता था वह भी नहीं बन पाएगा। कई बार प्रयास करने पर वह मानो हो भी जाए, तो भी यह एक सफल स्थिति नहीं कही जा सकती, अर्थात क्वालिटी (श्रेष्ठता) प्राप्त नहीं कर सकेगा।
इसलिए मेरी सभी मातापिता से अनुरोध है बच्चों पर अनावश्यक दबाव नहीं बनाएं। यही आजकल बच्चों के साथ हो रहा है, मातापिता समाज में अपनी प्रतिष्ठा के लिए बच्चों पर (डॉक्टर, इंजीनियर, उच्च अधिकारी बनने के लिए) अनावश्यक बोझ डाल रहे हैं। ऊंचे सपने देखना अच्छी बात है लेकिन अपनी #ख्वाहिशों को बच्चों पर थोपना उनके व्यक्तित्व को बर्बाद करना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें