मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

मजदूर!


✍️कविता
#सुबह सवेरे काम को जाऊं,
रोटी चटनी जी भर पाऊं,
इतने ही में तृप्त हो जाऊं,
#हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।।
मेरे तो हैं, ठाट निराले,
मेहनत की रोटी सब्जी में,
खून पसीने का छौंक लगाऊं,
#हां, फिर भी मजदूर कहाऊं।।
मुझसे ही तो कल कारखाने,
मुझसे ही तो खेत खलिहानें,
मैं ही तो असली मालिक हूं,
#हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।।
मेरे वजूद से कला की रंगत,
मैं ही कहानी का प्राण निरन्तर ,
जाने कितनों को पुरस्कार दिलवाऊं,
#हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।।
#सोचो,#सोचो.....................
#अगर कहीं मैं #गुम हो जाऊं तो,
कला चितेरे धरे रहेंगे,
कामकाज सब ठप रहेंगे,
सबको कैसे ये समझाऊं,
#हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।
मैं हूं अपने मन का राजा,
कौन है जो मुझ सा इठलाता,
हिंसा, चोरी, झूंठ से मैं घबराऊं,
#हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।।
#सीस पगा न #झगा तन पे,
नहीं किसी की दया मैं पाऊं,
कहीं किसी की चोरी ना कर लूं,
इस सोच (इमेज) से उबर न पाऊं,
हां, फिर भी #मजदूर कहाऊं।।
थक हार कर घर को आऊं,
व्यथा अपनी मैं किसे सुनाऊं,
परिवार संग बैठ इतराऊं, 
हां,फिर भी #मजदूर कहाऊं।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें